किसानों को नहीं मिल रहे हैं अनार के भाव

 अनार की हुई बंपर पैदावार, मंडी नहीं होने से सस्ते में बेच रहे किसान

जीवाणा उप तहसील क्षेत्र जीवाणा, दुदवा, दहिवा, आलवाड़ा, भुंडवा, तालियाना, खेतलावास, जालमपुरा, सांगाणा, लूंबा की ढाणी, बावतरा में बूंद-बूंद सिंचाई तकनीक से हो रही अनार की खेती


जीवाणा. क्षेत्र में हो रही अनार की बंपर पैदावार के बावजूद उसका उचित मूल्य नहीं मिल रहा है। ऐसे में किसानों को ओने-पौने दाम पर उपज बेचनी पड़ रही है। जीवाणा उप तहसील क्षेत्र में लगभग हजारों हैक्टेयर की खेती के तहत अनार लिया जा रहा हैं। जिसमें सिंदूरी किस्म ज्यादा क्षेत्र में है। जीवाणा उप तहसील क्षेत्र जीवाणा, दुदवा, दहिवा, आलवाड़ा, भुंडवा, तालियाना, खेतलावास, जालमपुरा, सांगाणा, लूंबा की ढाणी, बावतरा में बूंद-बूंद सिंचाई तकनीक से अनार की खेती हो रही है, जो किसानों की आमदनी का मजबूत जरिया बनती जा रही हैं। इससे किसानों की खेती में रूचि बढऩे से अनार की खेती से होने वाली आमदनी ने किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत कर दी हैं। जिस कारण धीरे-धीरे उद्यानिकी खेती का रकबा भी बढ़ा है, लेकिन अनार फलों की बिक्री का उचित स्थान नहीं होने से किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

यहां से आते हैं व्यापारी

स्थानीय मंडी नहीं होने से क्षेत्र में जोधपुर, जयपुर के अलावा दिल्ली, उत्तरप्रदेश, कोलकत्ता, अहमदाबाद, नासिक के व्यापारी यहां अनार खरीदने आते हैं। सबसे बड़ी मुसीबत को काश्तकारों के सामने तैयार फसल मंडी तक पहुंचाने की रहती है।

प्रति पौधे से 25 से 30 किलो मिलता है अनार

जीवाणा उप तहसील क्षेत्र के विभिन्न गांवों में करीबन हजारों हैक्टेयर में लगे अनार की साल की चौथी पांचवी बार पैदावार पककर तैयार हो रही है। अनार के एक पौधे से साल भर में पच्चीस से तीस किलो प्रति पौधे पैदावार होती हैं। एक हैक्टेयर में कुल 25 से 30 टन तक अनार तैयार होता है।

इनका कहना

क्षेत्र में अनार की पैदावार अच्छी है, लेकिन मार्केटिंग के अभाव में किसानों को सस्ते दाम पर अनार बेचना पड़ रहा हैं। सरकार की ओर से मार्केटिंग को लेकर व्यवस्था की जाएगी तो किसानों को अच्छा मुनाफा मिलने के साथ क्षेत्र के अन्य किसानों का भी इस ओर रुझान बढऩे के साथ ज्यादा क्षेत्र में अनार की खेती हो सकेगी।

#BhajanlalSharma #JogeshwarGargJalore #MinistryofAgriculture & Farmer’s Welfare, Government of India #DevjiPatel #BJP Rajasthan Jogaram Patel Amit Shah Kailash Choudhary Narendra Modi Naresh Sarnau Narendra Singh Tomar News18 Rajasthan @हाइलाइट @फ़ॉलोअर्स #khetlawas #jagadishaanjana

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

गुरू श्री श्री 1008 राजेश्वर भगवान का परचा व इतिहास

श्री राजेश्वर भगवान का जीवन परिचय

श्री राजेश्वर भगवान की 76 वी पुण्यतिथि